Breaking

Monday, 16 December 2019

मोबाइल को स्मार्ट बनाने रैम के साथ अच्छा प्रोसेसर भी जरुरी होता है। A good processor along with RAM is also necessary to make the mobile smart.

अपने मोबाइल को स्मार्ट बनाये
जैसा की आप सब जानते है हमारा शरीर में दिमाग का काम होता है की शरीर का पूरा काम सॅभालना होता है। वैसे ही हमारा स्मार्टफोन को सही काम कराने का हिस्सा होता है प्रोसेसर यानि मोबाइल का दिमाग। इसके लिए जरुरी होता है रेम के साथ साथ प्रोसेसर बढ़िया होना चाहिए जिससे रेम और प्रोसेसर बराबर होगा और आपको जानना बहुत जरुरी है की आपके फ़ोन कोनसा प्रोसेसर है।
अभी तक सबसे अच्छे प्रोसेसर कुछ कंपनियों ने बनाये जैसे -एक्सनास ,स्नैपड्रैगन, मीडियाटेक ,हाइसिलिकॉन किरिन जैसे और भी अच्छे प्रोसेसर वाली कम्पनिया है।

First Review Exynos
 
Exynos Processor  सिर्फ प्रोसेसर सैमसंग कंपनी ने ही बनाया है। और यह प्रोसेसर स्मार्ट फ़ोन के सबसे बेहतर माना गया है। और प्रोसेसर आपको क्वाड कोर व ओक्टा कोर मोबाइल वैरिएंट में मिल जाता है। यह मोबाइल बेहतरीन क्वालिटी प्रदान करता है।

Second Review Snapdragon 

स्नैपड्रैगन प्रोसेसर चिपसेट सिर्फ अब तक अमेरिका ने विकसित किया है। और इसे यह कंपनी भी अमेरिका की ही है। इसमें अब तक बढ़िया प्रोसेसर 800 Series में ही बढ़िया बताये गये है । स्नैपड्रैगन प्रोसेसर स्मार्टफोन के फीचर्स जैसे - गेमिंग , ऑडियो और वीडियो की बेहतरीन क्वालिटी के बढ़िया माना जाता है। और इंटरनेट सर्फिंग के सबसे बढ़िया प्रोसेसर माना जाता है।

Third Review Mediatek 

 मीडियाटेक प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी ताइवान में स्थित है। और यह कंपनी एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए बेहतरीन प्रोसेसर बनाती है। और यह कंपनी जो प्रोसेसर बनाती है वो बहुत हैवी पावर वाले होते है। जिससे स्मार्टफोन पर बड़ा नुकसान होता है और इससे मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म या डिस्चार्ज हो जाती है। और ये प्रोसेसर हैवी होने के कारण ये मोबाइल को हीट करते है जिससे मोबाइल की बैटरी की क्षमता होती है वो बहुत काम हो जाती है।

Fourth Review Highsilicon Kirin 

हाइसिलिकॉन किरिन एक चाइना की कंपनी है। चाइना एक शहर जिसका नाम हुवावे है ये इसका निर्माण करती है। इसका उपयोग अब आ रहे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले मोबाइल जिनमे माली जीपीयू  के नाम से मिलता है। इसमें पहले से बेहतर एआरएम सीपीयू कोर और आने वाली तेज नेटवर्क वाली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। और इस प्रोसेसर में 16 Nanometer और इस प्रोसेसर में वाली टेक्नोलॉजी के प्रोसेसर को काम में लिया गया है जिससे स्मार्ट फ़ोन की बैटरी बैकअप का टाइम अच्छा रहता है। और बैटरी अच्छे से काम करने लगती है और ये प्रोसेसर से फ़ोन में हीट की प्रॉब्लम भी नहीं रहती है और हीट कम रहने से दिक्कत रहती है।

No comments:

Post a comment