Breaking

Tuesday, 10 December 2019

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय Home remedies to improve face

 चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय
चेहरे पर निखार लाने के लिए सुबह सुबह कच्चे दूध से चेहरा मले और उसे थोड़ी देर सूखने के बाद खाने वाला सफ़ेद नमक लगाकर उससे अपनी त्वचा रगड़े।  इससे चेहरे पर जमी हुई मैल व इसके अलावा व मरी हुई त्वचा निकल जाती है। 
फिर उसके बाद नींबू और शहद का मिश्रण हाथ में लेकर पूरे चेहरे  पर लगाए और कुछ देर सूखने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लेना चाहिए। और सप्ताह में दो या तीन इसका उपाय करने त्वचा पर निखार आता है। 
आधा चम्मच चिरौंजी को दो चम्मच दूध के साथ भिगोकर कर इसका पेस्ट बना ले और फिर इसे चेहरे पर लगाए।  और फिर इसे कम से कम 15 मिनट तक सूखने दे और सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ़ कर ले। इसे नियमित रूप से लगभग डेढ़ से दो महीने लगाने से चेहरे पर निखार और कालापन दूर हटता है। और चेहरे की शोभा में वृद्धि होती है। और इसका प्रयोग करने से रूखी सुखी त्वचा भी मुलायम हो जाती है।

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय
बेसन,हल्दी ,नीबू ,दही ,गुलाब जल ,इन सब को मिलाकर इनका लैप बना ले और इसे सप्ताह में एक या दो बार लगाए। और इस लेप का उपयोग फेस पैक की तरह भी कर सकते है तथा इस लेप का उपयोग  पूरे शरीर में लगाकर स्नान करने से त्वचा भी निखर जाती है और इससे शरीर का रंग भी साफ होता है। और यह लेप उन लोगो के लिए भी जिनकी त्वचा तेलिए होती है उनके लिए यह प्रयोग बहुत ही अच्छा होता है।
                  जिन लोगो के काले पैर और बाहें काली होती है उनके लिए नीबू का रस,मलाई में मिलाकर  मलने से साँवली त्वचा भी गोरी होने लगती है। इसका उपयोग आप रोजाना काम में ले सकते है इनका कोई नुकसान नहीं होता है। 
चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय
एक मुट्ठी छानकर कर लिए हुआ जौ का आटे को एक पतले रूमाल में बाँध कर उस बांधे हुए रूमाल को कच्चे दूध में मिलाकर हफ्ते में कम -से -कम तीन बार नहाते समय शरीर में रगड़ने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है। रोज नहाते समय प्रयोग करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है इसका सांवलापन दूर होता है। 
नींबू और टमाटर का रस एक समान मात्रा में मिलाकर उसे चेहरे पर लगाकर उसे सूखने तक लगभग आधा घंटे तक सूखने के बाद उसे धोये। फिर चेहरे पर निखार का अनुभव प्राप्त होता है। 
चेहरे पर निखार लाने के लिए एक कच्चा टमाटर पीसकर उसमे एक बड़ा चम्मच छाछ मिलाकर उसे चेहरे और हाथ- पैरो में जहा की त्वचा सांवली हो उस जगह पर आधे घंटे तक लगाए और सूखने दे और सूखने के बाद उसे गुनगुने पानी से साफ कर ले। इससे भी त्वचा निखार महसूस होता है।    
चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी ,दो चम्मच शहद ,दो चम्मच दही ,व एक चम्मच नींबू का रस ले और इन्हे एक अच्छे से मिला ले। और अच्छे से मिलने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाए और आधे घंटे बाद इसे हल्के गर्म पानी से साफ़ कर ले। साफ़ करने के बाद एक बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे अच्छे से पुरे चेहरे पर रगड़े। इससे कुछ ही दिनों में त्वचा का रंग साफ़ होने लगता है।
चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय
आँखों के नीचे काले घेरे वाले निशान को दूर करने के लिए आलू को दो हिस्सों में काटकर उन्हें दोनों आँखों के नीचे रखकर आँख बंद करके लगभग 15 मिनट लेट जाये या फिर उसे देर तक धीरे धीरे से रगड़े। इससे कुछ दिनों में आँखों के जो काले घेरे होते है वो धीरे काम पड़ने लगते है। और लगातार कुछ दिनों तक करने से ये बिल्कुल खत्म हो जाते है।
और इसके अतिरिक्त हमें अपनी त्वचा सूर्य की रोशनी से बचानी चाहिए। 

No comments:

Post a comment