Breaking

Tuesday, 10 December 2019

एंड्राइड मोबाइल का नंबर लॉक या पैटर्न लॉक कैसे खोले How to open android mobile number lock or pattern lock .


अब आप निश्चित हो जाईये और पासवर्ड या पैटर्न भूल भी जाओ तो घबराये नहीं इससे सम्बंधित जानकारी लेकर आये है और ध्यान से पढ़ना इस पोस्ट को। आज के जमाने ऐसा कोई व्यक्ति है जिसके पास स्मार्टफोन नहीं हो और इसकी जरुरत दिन व दिन बढ़ती जा रही है। और जितने मोबाइल उतनी समस्या बढ़ती जा रही है।
और ये समस्या आम बात सी हो गयी है जैसे अधिकतर लोगो की समस्या होती मोबाइल का धीमा काम करना, और चलते चलते बंद होना और चालू होना और इन सभी समस्याओं को लेके आप अधिकतर लोग या तो फ़ोन के कुछ जरुरी डाटा को डिलीट करने पर या उसे पूरी तरह रिसेट कर देते है जिससे बाद में उन्हें बहुत नुक्सान होता है। और तब भी मान लो आपका फ़ोन ठीक से काम करने ही लगा तो आप खुश हो जाते है और कुछ समय काम करने के बाद दुबारा वो ही प्रॉब्लम देने लगता है। और फिर नजदीकी कंपनी सर्विस सेंटर का चुनाव करते है और वह जाकर आपको उनके होने वाले ऊँचे खर्चो को देख कर अपना मन कोई लोकल दुकानदार का बना लेते है। और आपको पता है स्मार्टफोन आने से मनुष्य की फ़ोन में होने वाली समस्या जैसे पैटर्न लॉक होना एक आम बात है और फिर इंसान सर्विस सेण्टर जाने को विवस रहता है। इससे आपको निजात पाने के लिए आपको आये है  कुछ अनोखे तरीके चलिए जानते है इनके बारे ये कैसे काम करते है।
यदि आपके पास का MI स्मार्टफोन हो  तो इस तरीके से खोले आपका स्मार्ट फ़ोन लॉक चाहे वो पैटर्न हो नंबर लॉक -
Redmi Mobile को हार्ड रिसेट कैसे करे ।
 
Step 1 - सबसे पहले आप अपने मोबाइल को पूरी तरह से फ़ोन को ऑफ कर देवे।
Step 2- फिर आप अपने फ़ोन के Power Button के साथ Volume Up बटन का एक साथ  दबाये।
Step 3 -फिर आप अपने मोबाइल कुछ सेकेंड के दबा के रखे और कुछ सेकंड बाद आपको कुछ  का ऑप्शन दिखेंगे और आप सिर्फ रिबूट के ऑप्शन पर ध्यान दे।
Step 4- फिर आपको अपने मोबाइल में All User data Option दिखाई देगा फिर आप उसे volume up/ volume Down से ऊपर नीचे करके All User data Option इस पर बटन प्रेस कर दे और आपके सामने आपके  फ़ोन का सारा डाटा और साड़ी हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी पर आपका नए मोबाइल जैसे काम करना चालू कर देगा।

अलग अलग ब्रांड के कंपनी के मोबाइल को रिसेट करना का तरीका भी अलग अलग होता है। अगर आपके पास सैमसंग में J series का मोबाइल है तो आप ये प्रयोग अवश्य करे।

Samsung Mobile को हार्ड रिसेट कैसे करे ।

Step 1 -सबसे पहले फ़ोन को स्विच ऑफ कर दे।
Step 2- फ़ोन को Switch Off करने के बाद आपको फ़ोन में Volume Up/Volume Down और Home Button में से आपको Volume Up का बटन और Home Button को एक साथ दबाना है और इसे कुछ सेकंड तक दबा के रखना ह जब सैमसंग Mobile का logo नहीं दिख जाये और फिर आपको जैसे ही लोगो दिखे आप अपना हाथ दोनों बटनो से हटा ले।
Step 3- फिर आपको अपने मोबाइल में आपको कुछ Options दिखाई देंगे जिसमे से आपको olume Up/Volume Down बटन का इस्तेमाल करके आप उन ऑप्शन ऊपर निचे करके आपको उसमे Wipe Data /Factory Reset Option दिखेगा आपको  उस पर Press करना है
Step 4- जैसे ही आप उस पर Press करोगे तो आपको उसको Confirm करने के लिए Yes/No को Option आएगा फिर आपको अपने Yes वाले बटन पर Power वाले बटन से दबा कर Yes करना है।
Step 5- जैसे ही आप Yes पर Press करोगे तो आपका फ़ोन सारा डाटा और Delete करना चालू कर देगा और इसका Process पूरा होने में लगभग 2 से 3 मिनट का समय लगता है। और बाद में हमें Roboot करना होता है।
कुछ समय बाद आपका फ़ोन पूरी तरह Start हो जायेगा फिर आपका फ़ोन बिलकुल New जैसा काम करना चालू कर देता है।
कैसी लगी आपको ये Technique आप मुझे कमेंट करके जरूर बताये।  

1 comment: